25 Best Affiliate Program in India | एफिलिएट प्रोग्राम 2023

25 Best Affiliate Program in India | एफिलिएट प्रोग्राम 2023

अगर आप अपने ब्लॉग से और अधिक पैसे कमाना चाहते हैं, तो एक बेहतरीन तरीका है कि आप प्रमाणित कंपनियों के साथ एफिलिएट प्रोग्राम (Affiliate Program) में शामिल हों। एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) आपको अपने पाठकों के लिए उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करने की अनुमति देता है और जब वे खरीदारी करते हैं, तो आपको कमीशन कमाने का अवसर मिलता है।

लेकिन Affiliate Marketing में कैसे प्रारंभ करें और सबसे अच्छे अवसर कहां मिलते हैं? इस लेख में, हम आपको उन बेहतरीन मंचों का परिचय देंगे जो आपके दर्शकों के लिए एफिलिएट मार्केटिंग के लिए विशेष सौदों की पेशकश करते हैं; और आपकी व्यवसाय और मार्केटिंग रणनीतियों को प्रबंधित और विकसित करने में मदद करते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

नए आरंभकर्ताओं के लिए, सर्वप्रथम यह महत्वपूर्ण है कि वे समझें कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है, इससे पहले कि वे एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सर्वोत्तम प्लेटफ़ॉर्म की खोज करने में आगे बढ़ें। एक एफिलिएट एक प्लेटफ़ॉर्म के साथ जुड़ता है और प्रत्येक उत्पाद के लिए एक अद्वितीय लिंक प्राप्त करता है, जिसे वे अपने ब्लॉग / वेबसाइट पर प्रदर्शित करने के लिए चुनते हैं। इस लिंक पर क्लिक होने पर कुकीज़ के माध्यम से ट्रैक की जा सकती हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि व्यक्ति जिसने इस लिंक पर क्लिक किया है, क्या वे खरीदी करते हैं।

एफिलिएट विशिष्ट समय स्लॉट के भीतर इसे करते हैं तो उन्हें एक पूर्व-निर्धारित कमीशन मिलता है। यह कमीशन दरें प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए विभिन्न होती हैं।”

एफिलिएट प्रोग्राम के प्रकार – Types of Affiliate Program

2023 में भारत में सर्वोत्तम एफिलिएट प्रोग्रामों में साइन अप करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों का समाधान करना चाहिए:

  1. आपको विचार करना चाहिए कि वे क्षेत्र या प्लेटफ़ॉर्म क्या हैं जहाँ आपका लक्षित दर्शक समय और पैसे का प्रमुख खर्चकर्ता होता है।
  2. एफिलिएट प्रोग्राम का प्रकार महत्वपूर्ण होता है ताकि आप इस क्षेत्र की सही विशेषताओं को सीख सकें।
  3. अपने लक्षित दर्शक की पसंदों और वरीयताओं का संविश्लेषण ध्यानपूर्वक करें ताकि आप जान सकें कि उनके एक उत्पाद या सेवा की ओर आकर्षित होने पर पर्दे के पीछे क्या है।

चलिए भारत में प्रमुख एफिलिएट प्रोग्रामों के प्रमुख प्रकारों पर नजर डालते हैं:

1. कूपन प्लेटफ़ॉर्म (Coupon Platforms)

लोग हमेशा एक डिस्काउंट की सराहना करते हैं या उन्हें उच्च मूल्य वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए मौसम बिक्री की आवश्यकता होती है। इसलिए, कूपन प्लेटफ़ॉर्मों के साथ साझेदारी करना भारत में 2023 में सर्वोत्तम एफिलिएट प्रोग्रामों में से कुछ का लाभ उठाने का एक बड़ा तरीका है। इस तरह, आप एक नए प्रकार के दर्शक को आकर्षित कर सकते हैं, देख सकते हैं कि डिस्काउंट और कूपन बिक्री में मदद करते हैं, और अपने दर्शक को लुभा सकते हैं।

2. समीक्षा वेबसाइटें और ऐप्स (Review Websites and Apps)

अगर आपके उत्पाद और सेवाएं अधिक से अधिक समीक्षा साइटों पर हैं या आपके लक्षित दर्शक हमेशा समीक्षाएँ अनुसंधान करते हैं, तो एक और महत्वपूर्ण प्रकार का एफिलिएट प्रोग्राम समीक्षा प्लेटफ़ॉर्म है। ये सिर्फ वेबसाइट्स या ऐप्स हो सकते हैं जो सामग्री को समेकित करते हैं और एक तरीके से दर्शकों से उत्पादों और सेवाओं की समीक्षा करने के लिए कहते हैं। आप हमेशा ऐसे समीक्षा साइटों से साझेदारी करने के लिए कह सकते हैं जिन्होंने आपके उत्पाद और सेवाओं की समीक्षा के बारे में एक एफिलिएट समीक्षा करने के लिए और देख सकते हैं कि यह आपको लाभ पहुँचाता है या नहीं।

3. सोशल मीडिया प्रभावकर्ता (Social Media Influencers)

सोशल मीडिया प्रभावकर्ता मार्केटिंग आपको अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करने में मदद कर सकता है और यह भारत में शीर्ष एफिलिएट प्रोग्रामों के लिए एक मांग में और क्षमता वाले प्रकार के रूप में है। यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे प्रभावकर्ताओं को ढूंढें जो आपकी कंपनी के समान क्षेत्र में काम कर रहे हैं। इस तरीके से, वे आपकी लक्षित दर्शक तक अपने अनुयायियों के माध्यम से पहुंचने में मदद कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्रभावकर्ता मार्केटिंग को धीरे-धीरे शुरू करें ताकि आप देख सकें कि क्या आपके उत्पादों या सेवाओं को विकेन्द्रित किया जा सकता है, और फिर आपकी आवश्यकताओं के अनुसार इसे तेजी से बढ़ाएं!

4. खोज एफिलिएट (Search Affiliates)

यह विचार पर आधारित है कि प्रतिष्ठित व्यक्तियों का प्रचार करने के लिए आपको उन्हें एक प्लेटफ़ॉर्म की खोज में रखने के लिए उनसे पैसे चुकता करने के लिए कहा जाएगा। यह सोशल मीडिया पर विज्ञापन के समान होता है, लेकिन इस प्रकार के एफिलिएट मार्केटिंग में, आपके प्रमुखता करने वाले लोग हैं जो आपकी प्रचार कर रहे हैं।

5. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

ईमेल मार्केटिंग आजकल मार्केटिंग का एक काफी सुक्ष्म और नवाचारी उपकरण है। अब कंपनियाँ सीधे अपने उत्पादों और सेवाओं की बिक्री नहीं करती हैं, बल्कि वे उनके प्रचारक अवतार के रूप में उपयोग करती हैं। प्रचार के लिए ईमेल्स का उपयोग करते समय, उन बातों के साथ सावधान रहें जैसे कि आपकी ईमेल की आवृत्ति और सामग्री जो संक्षिप्त, आकर्षक और समयानुसार होनी चाहिए।

Top 25 Affiliate Platforms for 2023

1. अमेज़न एसोसिएट्स (Amazon Associates)

क्या आप एफिलिएट मार्केटिंग के दुनिया में नए हैं? अमेज़न एसोसिएट्स आपके लिए सबसे उपयुक्त प्लेटफ़ॉर्म है। यह विशेष है कि आपको उच्च कमीशन कमाने के लिए किसी निश्चित बिक्री आवश्यकता की चिंता नहीं है। इसमें एक सीधी दर की कमीशन संरचना होती है जो इसे अनूठा बनाती है।

मुख्य विशेषताएँ:

  • कोई प्रारंभिक निवेश नहीं: आपको पहले से कोई पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं है।
  • सीमित समय ट्रैकिंग: ट्रैकिंग कुकी 24 घंटे तक सक्रिय रहती है।
  • कमाई की लेन-देन: जब आप INR 2500 तक पहुंच जाते हैं, तो आप अपनी कमाई को निकाल सकते हैं।

सारांश में, अमेज़न एसोसिएट्स वो स्थल है जहाँ उन लोगों के लिए जो एफिलिएट मार्केटिंग की दुनिया में पहले कदम रख रहे हैं। बिक्री कोटा पूरा करने की चिंता आपकी मानसिकता से हट जाती है, और सीधी दर की कमीशन प्रणाली सुनिश्चित करती है कि आपका सफ़र बिना किसी परेशानी के हो। तो, पूर्व-निवेश या जटिल गणनाओं की चिंता न करें। अमेज़न एसोसिएट्स में शामिल हों और अपनी एफिलिएट मार्केटिंग की यात्रा को शुरू करें!

आपको क्यों चुनना चाहिए अमेज़न एसोसिएट्स को?

  • वहाँ कोई आवेदन शुल्क या प्रारंभिक निवेश की कोई चार्ज नहीं है।
  • यह उस किसी नए चीज़ की कमीशन देता है जिसे आपने संदर्भित किया है, चाहे वो उसी उत्पाद को खरीदता है जिसका आपने लिंक दिया है या नहीं।
  • यह विभिन्न प्रकार के उत्पाद/नीचों की विस्तृत श्रेणी में आता है क्योंकि इसमें वह सभी चीजें शामिल हैं जो अमेज़न की वेबसाइट पर बेची जाती हैं।
  • औसत कमीशन दर: 1% से 10% तक

2. एविन (Awin)

एविन पहले एफिलिएट विंडो (Affiliate Window) के नाम से जाना जाता था। इसमें 13,000 से अधिक विज्ञापक हैं और यह Affiliate Marketing के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेटफ़ॉर्म है। एक Affiliate Marketer को नेटवर्क के भीतर विज्ञापन व्यापारियों के पास आवेदन करना होता है ताकि वह लिंक उत्पन्न कर सके।

प्रारंभिक निवेश: लगभग INR 380 (केवल तभी वापस किया जाता है अगर आपका आवेदन मंजूर हो गया है)

कुकी अवधि: वेरिएबल (विज्ञापकों द्वारा निर्णित)

न्यूनतम पेआउट: लगभग INR 1500

आपको क्यों चुनना चाहिए एविन (Awin)?

  • यह लगभग हर नीचे के लिए विभिन्न भौतिक और डिजिटल उत्पादों का विपणन करता है।
  • विज्ञापक सामान्य कमीशन दर और कुकी अवधि निर्धारित करते हैं। इसलिए, यहाँ कमाई के लिए बहुत सारी संभावनाएं होती है।

3. फ्लिपकार्ट एफिलिएट (Flipkart Affiliate)

यह भारत में सबसे बड़े और सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग के लिए प्लेटफ़ॉर्मों में से एक है। यह प्लेटफ़ॉर्म संदर्भ लिंक के प्रदर्शन के प्रदर्शन की प्रदर्शन पर अनुकरणीय रिपोर्ट्स के साथ दिखाता है। यह मुफ्त एफिलिएट प्रोग्राम कई एफिलिएट उपकरण प्रदान करता है जैसे कि विजेट, बैनर और साइट/ऐप पर फ्लिपकार्ट के उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एपीआई।

प्रारंभिक निवेश: कोई नहीं

कुकी अवधि: 24 घंटे

न्यूनतम पेआउट: लगभग INR 25,000

आपको क्यों चुनना चाहिए फ्लिपकार्ट एफिलिएट?

  • फ्लिपकार्ट एफिलिएट आपको फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर उपलब्ध सभी उत्पादों में से चयन करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।
  • औसत कमीशन दर 6% से 20% तक होती है।

4. रिसेलर क्लब (Reseller Club)

रिसेलर क्लब वे लोगों के लिए आदर्श है जो भारत में त्वरित पैसिव आय की तलाश में हैं क्योंकि वे आसानी से प्रत्येक संदर्भ के लिए कम से कम Rs. 2,000 कमा सकते हैं। यह एक उपयोगकर्ता-मित्रिता विनियमित और शीर्ष करने वाले एफिलिएट प्रोग्रामों में से एक है।

प्रारंभिक निवेश: कोई नहीं

कुकी अवधि: यह अंतिम क्लिक आधार पर होता है और 60 दिनों की मान्यता होती है।

न्यूनतम पेआउट: INR 50

आपको क्यों चुनना चाहिए रिसेलर क्लब?

  • यह पेपैल और सीधे बैंक ट्रांसफर सहित कई वितरण विकल्प प्रदान करता है।
  • INR 50 का न्यूनतम पेआउट शेष रखने की अनुमति देता है।

5. बिगरॉक एफिलिएट (BigRock Affiliate)

बिगरॉक भारत का सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है। पॉपुलर डोमेन पंजीकरण और वेब होस्टिंग कंपनी होने के अलावा, यह ईमेल होस्टिंग और डिजिटल प्रमाणपत्र सेवाएं भी प्रदान करता है। बिगरॉक एफिलिएट समूह का हिस्सा है।

प्रारंभिक निवेश: कोई नहीं

कुकी अवधि: 60 दिन

न्यूनतम पेआउट: INR 3200

आपको क्यों चुनना चाहिए बिगरॉक एफिलिएट?

  • कमीशन दरें रुपये 30 से शुरू होती हैं। वे हर बिक्री के 30% तक हो सकते हैं, और आप हर बिक्री पर तकनीकी 10,000 तक कमा सकते हैं।
  • शानदार बैनर इन्वेंटरी प्रदान करता है।

6. क्लिकबैंक (ClickBank)

यह प्लेटफ़ॉर्म आपके सामग्री के लिए विभिन्न डिजिटल और भौतिक उत्पादों की कई लिंक प्रदान करता है। यह डिजिटल उत्पादों की ओर अधिक प्रवृत्त है और यह कई छोटे नीचे के प्रस्ताव प्रदान करता है जो अन्य प्लेटफ़ॉर्मों पर उपलब्ध नहीं होते हैं।

प्रारंभिक निवेश: कोई नहीं

कुकी अवधि: सामान्यतः 60 दिन

न्यूनतम पेआउट: आप INR 760 (लगभग) से आगे से चुन सकते हैं

आपको क्यों चुनना चाहिए क्लिकबैंक?

  • दरें उच्च होती हैं, और वे विशिष्ट व्यापारी की निर्दिष्ट व्यापारी के साथ मिलती हैं।
  • साप्ताहिक भुगतान प्रदान करता है

7. ऑप्टिमाइज़ (Optimise)

क्योंकि यह Agoda, PayTM, Amazon और Samsung सहित कुछ सबसे प्रसिद्ध कंपनियों के साथ साझेदारी करता है, ऑप्टिमाइज़ ने खुद को संबद्ध विपणन (affiliate marketing) के लिए प्रमुख मंच के रूप में स्थापित किया है। यह उन व्यक्तियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जिनकी वेबसाइटों पर अन्य देशों से विज़िट आती हैं।

प्रारंभिक निवेश: कोई नहीं

कुकी अवधि: 30-60 दिन

न्यूनतम पेआउट: विज्ञापकों पर निर्भर करता है

आपको क्यों चुनना चाहिए ऑप्टिमाइज़?

  • डैशबोर्ड पर बिक्री और कमीशन की वास्तविक समय पर अपडेट प्रदान करता है।
  • आपके ग्राहक कौन हैं और वे कहाँ हैं, इस पर अंश देता है।
  • प्रतिस्पर्धी कमीशन दरें प्रदान करता है।
  • त्वरित पेआउट्स (Quick payouts)

8. क्यूलिंक्स (Cuelinks)

यह वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेटफ़ॉर्म है क्योंकि यह एक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन प्रदान करता है जो एफिलिएट मार्केटिंग को सरल बनाने के लिए होता है। यह आपकी सामग्री में संबंधित कीवर्ड में स्वत: लिंक की स्वतंत्र डालने के लिए

जावास्क्रिप्ट का उपयोग करता है।

प्रारंभिक निवेश: कोई नहीं

कुकी अवधि: 7 दिन

न्यूनतम पेआउट: INR 500

आपको क्यों चुनना चाहिए क्यूलिंक्स?

  • संगृहीत रिपोर्टिंग के लिए बेहतर
  • गहरी दर्शक सामुदायिक बुद्धिमता प्रदान करता है
  • लाइफटाइम लिंक प्रबंधन उपकरणों का पहुँच प्रदान करता है

9. वीकमीशन (vCommission)

वीकमीशन एफिलिएट मार्केटिंग के लिए एक और सर्वश्रेष्ठ प्लेटफ़ॉर्म है और 18,000 से अधिक एफिलिएटों के द्वारा विश्वसनीय माना जाता है। यह स्नैपडील, अगोडा, माइंट्रा और अलीएक्सप्रेस जैसे अग्रणी ई-कॉमर्स ब्रांडों के साथ जुड़ता है। यह बेहतरीन कमीशन दरें प्रदान करने वाले 14,000 से अधिक प्रकाशकों के साथ है। वीकमीशन को आपकी वेबसाइट की आवश्यकता होती है कि वह केवल अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित सामग्री हो।

प्रारंभिक निवेश: कोई नहीं

कुकी अवधि: उत्पाद पर निर्भर करती है

न्यूनतम पेआउट थ्रेशहोल्ड: INR 5,000

आपको क्यों चुनना चाहिए वीकमीशन?

  • उत्पादों से चयन करने के लिए कई नीचे मौजूद हैं।
  • मासिक वितरण की अनुमति देता है।
  • कमीशन दरें उत्पादों पर निर्भर करती हैं।

10. इम्पैक्ट (Impact)

चाहे आप अपने सामग्री को मौद्रिक करने वाले रचनाकार हों या एक स्थित प्रकाशक जो नए आय स्रोत बना रहे हों, impact.com आपकी मदद कर सकता है नए ब्रांड साझेदारियों की खोज में और आपके वाणिज्यिक सामग्री और प्रायोजित सामग्री कार्यक्रम को माप बढ़ाने में।

आपको क्यों चुनना चाहिए होस्टगेटर Impact?

  • नए ब्रांड साझेदारियों की खोज: “impact” प्लेटफ़ॉर्म आपको नए ब्रांड साथी की खोज में मदद कर सकता है जो आपकी नीच और विचारों से मेल खाते हैं।
  • वाणिज्यिक सामग्री और प्रायोजित सामग्री कार्यक्रम को माप बढ़ाने में मदद: यह प्लेटफ़ॉर्म आपको वाणिज्यिक सामग्री और प्रायोजित सामग्री कार्यक्रम को विस्तारित करने और माप बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे आप अधिक कमाई कर सकते हैं।
  • विज्ञापन प्रमोट करने के नए तरीके: “impact” आपको विज्ञापन प्रमोट करने के नए और सुविधाजनक तरीके प्रदान करता है, जिनसे आपके प्रमोशनल कैम्पेन की प्रभावीता बढ़ सकती है।
  • व्यापारिक सहायता: यह प्लेटफ़ॉर्म आपको व्यापारिक सहायता प्रदान करके आपके कैम्पेन को सफल बनाने में मदद कर सकता है।
  • स्केलिंग व्यापार: “impact” की मदद से आप अपने व्यापार को स्केल करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि यह आपको नए और उपयुक्त साथियों के साथ साझेदारी करने में मदद करता है।
  • इन प्रमुख कारणों के आधार पर, “impact” प्लेटफ़ॉर्म का चयन एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए एक अच्छा कदम हो सकता है।

अब जब आप सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्मों (best platform for affiliate marketing) के बारे में जान चुके हैं, तो वह चुनें जो आपकी सामग्री (content) के अनुसार है। विचार करें कि आपकी ब्लॉग पर आने वाले आगंतुकों (visitors) को क्या दिखने में रुचि होगी और एफिलिएट आय को गुणगुणा (multiply) करने के लिए एक आशावादी मार्ग पर कदम रखें।

Banner Wishes

11. एवेबर (AWeber)

यदि आप पत्रिकाएँ और ईमेल ड्रिप प्रचार में कदम रखना चाहते हैं, तो AWeber 2023 में भारत में सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट प्रोग्रामों में से एक है। यह इसलिए काफी पुराना है क्योंकि यह 1998 से यहाँ है और इसकी सबसे लंबी कुकी अवधि एक साल की है। 10 लाख उपयोगकर्ताओं के एफिलिएट आधार के साथ, AWeber आपके लिए एक क्लासिक विकल्प है। इस प्लेटफ़ॉर्म में दो मुख्य कार्यक्रम होते हैं, इन-हाउस प्रोग्राम और सीजे एफिलिएट्स।

आपको क्यों चुनना चाहिए AWeber?

  • उसके इन-हाउस AWeber प्रोग्राम में एक आय की जीवनकालिक 30% कमीशन है, जो केवल $20 से $150 तक होता है।
  • AWeber एफिलिएट्स के लिए कमीशन सीमा बेहतर है क्योंकि आपको एक खाते के लिए $300 कमाने का मौका होता है।

12. ब्रेवो (Brevo)

एक डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म जो आपकी सभी एफिलिएट मार्केटिंग पसंदों के लिए है, Brevo एक प्लेटफ़ॉर्म है जिसका आप इस शताब्दी में जल्दी नहीं देखेंगे। यह इसकी उपयोगकर्ता-मित्रता के कारण 2023 में भारत में सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट प्रोग्रामों में से एक उमड़ रहा है। यह ईमेल मार्केटिंग, सीआरएम, एसएमएस, चैट, मार्केटिंग स्वचालन और बहुत सारी फीचर्स है। एजेंसियों और ब्लॉगर्स के लिए क्षेत्रों का भी एक अलगाव होता है। इसकी कुकी अवधि 90 दिन है और आपके पास नए उपयोगकर्ताओं के लिए €5 कमीशन और सदस्यता खरीदने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए €100 है।

आपको क्यों चुनना चाहिए Brevo?

  • €100 के लिए भुगतान करने वाले ग्राहक रेफरल
  • कैप्टेरा, ईमेलटूलटेस्टर आदि जैसे शीर्ष एफिलिएट्स का नेटवर्क प्रदान करता है

आपकी आवश्यकताओं और उपयोगकर्ता आधारित आय के साथ, उपरोक्त एफिलिएट प्रोग्रामों में से किसी का चयन कर सकते हैं। याद रखें कि आपके आगंतुकों की रुचियों और आपकी सामग्री के साथ संवाद करने की क्षमताओं का ख्याल रखें ताकि आप सही एफिलिएट प्रोग्राम का चयन कर सकें और आपकी आय को बढ़ावा दे सकें।


13. कनवर्टकिट (ConvertKit)

ConvertKit एक उच्चतम प्राथमिकता वाला ईमेल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है, यह 2023 में भारत में सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट प्रोग्रामों की सूची में काफी विचित्र है। यह इसलिए क्योंकि यह अपने उपयोगकर्ताओं को ईमेल मार्केटिंग उत्पादों से कुछ और नहीं, ज्यादा कमाई करने की संविदा के रूप में आपको अद्यतित करने की स्वीकृति देने का एक आविष्कारण है। इसमें सभी के लिए मुफ्त शामिल होने की सुविधा भी है और इसकी कुकी अवधि एक महीना की है।

आपको क्यों चुनना चाहिए ConvertKit:

  • यह आपको संदर्भ या वेबिनार सदस्यों के लिए जीवनकालिक 30% कमीशन प्रदान करता है।
  • ConvertKit के बेसिक प्लान $29 प्रति माह से शुरू होकर $2,000 तक होते हैं।

14. एंगेजबे (EngageBay)

EngageBay एक तेजी से विकसित होने वाला ऑल-इन-वन मार्केटिंग, सेल्स और CRM सॉफ्टवेयर है, जिसमें ईमेल मार्केटिंग, सेल्स वर्कफ़्लो, ग्राहक सेवा और सोशल मीडिया एकीकरण के लिए उन्नत स्वचालन और AI सुविधाएँ हैं।

आपको क्यों चुनना चाहिए GetResponse:

  • सॉफ़्टवेयर को अब 29,500 से अधिक बढ़ती कंपनियों से शानदार समीक्षाएं और शक्तियां प्राप्त हुई हैं।
  • एंगेजबे संबद्ध विपणन कार्यक्रम आपको प्रत्येक रेफरल पर 30% का ठोस आवर्ती कमीशन अर्जित करने में मदद कर सकता है।
  • जब तक ग्राहक अपनी सशुल्क सदस्यता जारी रखते हैं, तब तक आपको हर महीने EngageBay से कमीशन प्राप्त होता है।

15. फाइवर (Fiverr)

फाइवर एफिलिएट प्रोग्राम भारत में एक और शीर्ष एफिलिएट प्रोग्राम है जिसे आपको विचार करना चाहिए। इसकी माह की कुकी अवधि होती है, और यह नए साइन-अप के लिए मुफ्त होता है। फाइवर के लिए कमीशन कैप थोड़े पेचीदा होता है क्योंकि आप $15 से $50 कमा सकते हैं सीपीए और हर फाइवर कोर्स ऑर्डर पर 30%। इसका मुख्य बाजार भी एक आपके एफिलिएट के रूप में प्रमोट करने और उससे कुछ अतिरिक्त कमीशन कमाने के लिए एक प्रतिविम्बल आदान-प्रदान के रूप में भी हो सकता है।

आपको क्यों चुनना चाहिए Fiverr:

  • आप पहले खरीदार से ही जीवनकालिक परियोजना का लाभ उठा सकते हैं, और असीमित संदर्भों के लिए आवाजाहीन और असीमित संदर्भों के लिए आवाजाहीन के साथ।
  • हर कदम पर आपकी मदद के लिए एक एफिलिएट प्रबंधक होगा और इसे सबसे अधिक उपयोग करने के लिए मुफ्त संसाधन होंगे।

16. पैब्ली (Pabbly)

Pabbly एक उत्कृष्ट एफिलिएट प्लेटफ़ॉर्म है जो सभी प्रकार की मार्केटिंग को एक साथ इंटीग्रेट करता है। व्यवसाय से ईमेल मार्केटिंग, ऐप एकीकरण, कार्यप्रवाह प्रबंधन आदि तक, Pabbly में सभी आपकी प्रगति के ट्रैकर्स के लिए एक कुशल, सुंदर डैशबोर्ड है। Pabbly की कुकी अवधि एक महीना है और आवर्ती कमीशन की 30% है। तो, यदि आप अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए सभी प्रकार की नई युगीन मार्केटिंग को लागू करने के लिए एक स्थान खोज रहे हैं, तो यह सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्रामों में से एक है!

आपको क्यों चुनना चाहिए Pabbly:

  • आप प्रोडक्ट लॉन्च बिक्री के 40 दिन के भीतर प्रमोशन करके कमीशन कमा सकते हैं।
  • यह प्रति बिक्री के लिए $183 कमीशन प्रदान करता है!

17. अनबाउंस (Unbounce)

Unbounce एक एफिलिएट प्रोग्राम है जो आपके लक्ष्य दर्शक के लिए व्यक्तिगत लैंडिंग पेज बनाने के लिए है। ये लैंडिंग पेज सर्वोत्तम लीड्स और राजस्व की सुनिश्चित करने के लिए विशांत रणनीतिकीत होते हैं। इसकी कुकी अवधि 3 महीने की होती है और नए उपयोगकर्ताओं के संदर्भ के लिए 20% आवर्ती राजस्व प्रदान करता है।

आपको क्यों चुनना चाहिए Unbounce:

  • आपके उपयोगकर्ताओं को पहले तीन महीनों के लिए 20% की छूट मिलेगी।
  • आपके पास एक डैशबोर्ड, एक व्यक्तिगत कोच और आपको सीखते समय संदर्भ करने के लिए पूरे नए स्रोत होंगे!

18. कॉन्स्टेंट कॉन्टैक्ट (Constant Contact)

यदि आप ईमेल मार्केटिंग के लिए भारत में शीर्ष एफिलिएट प्रोग्राम खोज रहे हैं, तो आपकोConstant Contact की जाँच करनी चाहिए। यह एक एफिलिएट प्रोग्राम है जो छोटे व्यवसायों के लिए सर्वश्रेष्ठ है क्योंकि यह फेसबुक और इंस्टाग्राम विज्ञापनों, ईमेल मार्केटिंग, और नए लीड्स और उपयोगकर्ताओं का ध्यान रखता है। इस तरीके से, आप एफिलिएट और भुगतान की मार्केटिंग को अच्छे से मिला कर देख सकते हैं कि आपके एकूण जनसंख्या की प्रतिक्रिया कैसे होती है।

आपको क्यों चुनना चाहिए Constant Contact:

  • इस प्लेटफ़ॉर्म की कुकी अवधि दो महीने है।
  • यह हर संदर्भ के लिए $5 प्रोत्साहन प्रदान करता है और और यह भी बेहतर है कि संदर्भ एक नए खाते को बनाने के लिए भुगतान करते समय एफिलिएट्स को $105 मिलते हैं।

19. सिस्टीम.आईओ (Systeme.io)

Systeme.io, 2023 में भारत में शीर्ष रेटेड एफिलिएट प्रोग्रामों में से एक है, जो एफिलिएट प्रचार, ईमेल मार्केटिंग, ऑनलाइन ब्लॉग बनाने और बनाए रखने के लिए सभी प्रकार की मार्केटिंग को समाहित करने के लिए सर्वोत्तम है। सिस्टम.आईओ की कुकी अवधि 180 दिन की होती है। मूल्य निर्धारण के संदर्भ में, यह 6 पैकेज उपलब्ध हैं जो $27 से प्रारंभ होते हैं मासिक दर पर।

आपको क्यों चुनना चाहिए Systeme.io:

  • एक एफिलिएट के रूप में आप अपनी बिक्री और सदस्यताओं के अनुसार जीवनकालिक 40% कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप इस प्रोग्राम का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को प्रारंभ करने के लिए संसाधनों से लाभ उठा सकते हैं।

20. आउटग्रो (Outgrow)

मूल रूप से सामग्री पर केंद्रित, यह शीर्ष एफिलिएट प्रोग्राम आपकी कंपनी के लिए एक सामग्री निर्माता उपकरण की तरह काम करता है। आप व्यक्तिगत सामग्री श्रेणियों से चयन कर सकते हैं, जैसे कि प्रश्नोत्तरी, सर्वेक्षण, कैलकुलेटर, चैटबॉट, मजाकीय परीक्षण, मतदान, सिफारिशें, और अधिक। यह इसलिए सर्वोत्तम एफिलिएट प्रोग्रामों में से एक है क्योंकि यह सामग्री निर्माण के माध्यम से और अधिक प्राकृतिक रूप से काम करता है।

आपको क्यों चुनना चाहिए Outgrow:

  • आउटग्रो की कुकी अवधि लगभग एक महीना की होती है।
  • इससे बेहतर है कि एफिलिएट्स 20% प्रारंभिक और 20% आवर्ती कमीशन कमा सकते हैं और प्लेटफ़ॉर्म पर सुविधाजनक होने का भी एक मौका होता है!

21. माईलीड (Mylead) एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म

Mylead एक एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न प्रकार की ऑफर्स को प्रमोट करने का माध्यम प्रदान करता है। यह एक माध्यम होता है जिसके माध्यम से व्यक्तिगत वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स या अन्य ऑनलाइन माध्यमों के उपयोग से विभिन्न विज्ञापन प्रमोट किए जा सकते हैं, और आप उन प्रमोटेड विज्ञापनों से कमीशन कमा सकते हैं।

आपको क्यों चुनना चाहिए Mylead:

  • विविध ऑफर्स की उपलब्धता: Mylead पर आपको विभिन्न नीचों और उत्पादों से संबंधित अनेक ऑफर्स मिलती हैं, जिन्हें आप प्रमोट कर सकते हैं। यह आपको अपने दर्शकों के लिए उपयुक्त और रूचिकर्ता ऑफर्स चुनने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।
  • विस्तृत रिपोर्टिंग: Mylead आपको आपके प्रमोशनल गतिविधियों की सांख्यिकी और रिपोर्टिंग प्रदान करता है, जिससे आप आपकी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं और आपकी कैम्पेन की प्रभावीता को माप सकते हैं।
  • व्यापारिक सहायता: Mylead आपको व्यापारिक सहायता प्रदान करता है ताकि आपको आपके प्रमोशनल कैम्पेन को सफल बनाने में मदद मिल सके।
  • कमीशन: आपको उन विज्ञापनों के प्रमोशन के लिए कमीशन मिलती है जिनका प्रमोशन आपके द्वारा किया गया है। आपकी प्रमोशन की सफलता के आधार पर आपकी कमाई बढ़ सकती है।
  • अनुभव और शिक्षा: एफिलिएट मार्केटिंग के क्षेत्र में नए होने की स्थिति में, Mylead आपको इस कामकाज की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

सार्वजनिक संवाद में, Mylead एक विकसित और प्रमुख एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म हो सकता है, लेकिन आपके लिए सबसे उपयुक्त होने के लिए, आपको अपनी नीच और लक्ष्यों के आधार पर इसकी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।


22. लिंककनेक्टर (LinkConnector)

LinkConnector भी एक प्रमुख एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न ऑफर्स को प्रमोट करने के लिए एक माध्यम प्रदान करता है। इसका उपयोग व्यक्तिगत वेबसाइट, ब्लॉग, सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स आदि के माध्यम से किया जा सकता है ताकि आप आपके दर्शकों को उपयुक्त ऑफर्स की प्रमोशन कर सकें।

आपको क्यों चुनना चाहिए LinkConnector:

  • विविध ऑफर्स: LinkConnector आपको विभिन्न नीचों और उत्पादों से संबंधित अनेक ऑफर्स प्रदान करता है, जो आपकी नीच और दर्शकों के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
  • विस्तृत रिपोर्टिंग: यहाँ आपको आपके प्रमोशनल कैम्पेन की प्रगति को ट्रैक करने के लिए विस्तृत रिपोर्टिंग की सुविधा मिलती है।

23. एडमिटेड (Admitad)

Admitad एक अन्य प्रमुख एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न ऑफर्स को प्रमोट करने के लिए उपयुक्त होता है। इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली उपकरणों और सुविधाओं की मदद से, आप आपके प्रमोशनल कैम्पेन की प्रभावीता को माप सकते हैं और अधिक आकर्षक बना सकते हैं।

आपको क्यों चुनना चाहिए Admitad:

  • तकनीकी सहायता: Admitad आपको विभिन्न प्रौद्योगिकी उपकरणों की सहायता प्रदान करता है जो आपके कैम्पेन को प्रभावी बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • भुगतान विकल्प: यहाँ आपको विभिन्न भुगतान विकल्प और तरीकों की सुविधा मिलती है, जो आपकी पसंद के अनुसार हो सकते हैं।

24. Sovrn: The Publisher Technology Platform

Sovrn एक प्रकार की प्रकाशक प्रौद्योगिकी प्लेटफ़ॉर्म है जिसे पब्लिशर्स अपनी वेबसाइटों पर विज्ञापन प्रदान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह प्रमोशनल विज्ञापनों के माध्यम से कमाई करने के लिए एक विकल्प प्रदान करता है।

आपको क्यों चुनना चाहिए Sovrn:

  • अद्वितीय प्रौद्योगिकी: Sovrn आपको प्रौद्योगिकी प्लेटफ़ॉर्म की सहायता से विज्ञापन प्रदान करने में मदद करता है और आपकी कमाई में सुधार करता है।
  • बेहतर नियंत्रण: यहाँ आपको विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों के बीच बेहतर नियंत्रण और विभाजन की सुविधा मिलती है।

25. पार्टनराइज़ (Partneriz)

Partnerize भी एक एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो विभिन्न ऑफर्स को प्रमोट करने के लिए उपयुक्त होता है। यह आपको उपयुक्त विज्ञापन प्रदान करने के लिए उपकरण और सहायता प्रदान करता है ताकि आप आपके दर्शकों को आकर्षित कर सकें और कमीशन कमा सकें।

आपको क्यों चुनना चाहिए Partnerize:

  • व्यापारिक सहायता: Partnerize आपको व्यापारिक सहायता प्रदान करता है जो आपके एफिलिएट कैम्पेन को सफल बनाने में मदद कर सकता है।
  • संवाद सुविधा: यहाँ आपको विभिन्न प्रमोशनल उपकरणों की सुविधा मिलती है, जिनका उपयोग आप अपने दर्शकों को आकर्षित करने में कर सकते हैं।

FAQs

1. भारत में सर्वश्रेष्ठ 25 एफिलिएट प्रोग्राम क्या हैं?

2023 में भारत में सर्वश्रेष्ठ 25 एफिलिएट प्रोग्राम की सूची निम्नलिखित है:

  1. अमेज़न एसोसिएट्स (Amazon Associates)
  2. एविन (Awin)
  3. फ्लिपकार्ट एफिलिएट (Flipkart Affiliate)
  4. रिसेलर क्लब (Reseller Club)
  5. बिगरॉक एफिलिएट (BigRock Affiliate)
  6. क्लिकबैंक (ClickBank)
  7. ऑप्टिमाइज़ (Optimise)
  8. क्यूलिंक्स (Cuelinks)
  9. वीकमीशन (vCommission)
  10. होस्टगेटर एफिलिएट (HostGator Affiliate)
  11. एवेबर (AWeber)
  12. सेंडिंब्लू (Sendinblue)
  13. कनवर्टकिट (ConvertKit)
  14. गेटरिस्पांस (GetResponse)
  15. फाइवर (Fiverr)
  16. पैब्ली (Pabbly)
  17. अनबाउंस (Unbounce)
  18. सिस्टीम.आईओ (Systeme.io)
  19. आउटग्रो (Outgrow)
  20. Mylead एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म
  21. लिंककनेक्टर (LinkConnector)
  22. एडमिटेड (Admitad)
  23. स्वर्ण (Sovrn)
  24. पार्टनराइज़ (Partneriz)

2. एफिलिएट प्रोग्राम्स से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

एफिलिएट प्रोग्राम्स से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कदम अनुसरण किए जा सकते हैं:

  1. पहले तो, आपको उपयुक्त एफिलिएट प्रोग्राम की खोज करनी होगी जिसमें आपका रुचि हो।
  2. उस प्रोडक्ट या सेवा का प्रमोशन करें जिसमें आपका विश्वास हो और जिसका आप सचमुच प्रमोशन कर सकते हो.
  3. विशेष एफिलिएट लिंक का उपयोग करके उस प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग, वेबसाइट, सोशल मीडिया आदि पर प्रमोट करें.
  4. आपके द्वारा प्रमोट किए गए लिंक के माध्यम से जब भी कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो आपको कमी मिलती है.

3. क्या मुझे एफिलिएट प्रोग्राम में भाग लेने के लिए किसी खास प्रकार की शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता है?

नहीं, एफिलिएट प्रोग्राम में भाग लेने के लिए आमतौर पर किसी खास प्रकार की शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। आपकी प्रोफेशनलिज्म और प्रमोशनल कौशल की आवश्यकता होती है ताकि आप उत्कृष्ट प्रमोशन कर सकें और ज्यादा विक्रय उत्पन्न कर सकें।

4. क्या मैं एक साथ कई एफिलिएट प्रोग्राम्स का प्रमोशन कर सकता हूँ?

हां, आप एक साथ कई एफिलिएट प्रोग्राम्स का प्रमोशन कर सकते हैं। आपकी प्रोमोशनल गतिविधियों का माध्यम विभिन्न प्रोग्राम्स के लिए विशिष्ट एफिलिएट लिंक का उपयोग कर सकते हैं और आपको उन सभी स्रोतों से कमी मिलेगी जहाँ से आपके द्वारा प्रमोट किए गए लिंक के माध्यम से बिक्री होती है।

5. क्या एफिलिएट प्रोग्राम में पंजीकरण करने के लिए कोई शुल्क लगता है?

अक्सर, एफिलिएट प्रोग्राम में पंजीकरण करना मुफ्त होता है। यह आपके प्रोमोशनल गतिविधियों को सुरक्षित तरीके से ट्रैक करने के लिए होता है ताकि आपको सही कमी मिल सके। हालांकि, कुछ प्रोग्राम्स में शुल्क की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको ध्यान से पंजीकरण की शर्तों को पढ़ना चाहिए।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply